Friday, April 17, 2015

श्री प्रधानमंत्री(मिस्टर पीएम)

भाई ये मोदी मोदी क्या है? हम आमलोग, खासलोग और मीडिया सभी ने अपनी आदत बना ली है मोदी मोदी बोलने की । अपने प्रधानमंत्री को ऐसे संबोधित करना....ये थोड़ा अजीब नहीं लगता ?
जहां एक ओर सारी दुनिया श्री मोदी का लोहा मान रही है ,अदब और सलाम ठोक रही है , वहीं हम प्रधानमंत्री को मोदी बोलकर थोड़ा हल्का नहीं कर रहे है । हम भारतीय, भाषाई संस्कार में हमेशा से अव्वल रहे है । हमारे पास किसी को भी सम्मान देने के लिए आदर सूचक शब्दों का कभी अभाव नहीं था और ना ही आज  है । फीर आज क्यों ये समस्या आ गयी ,जबकी आजकल तो हम शब्दों में और भी धनी हो गये है। हिंदी और बाकी भारतीय भाषाओं को अंग्रेजी भाषा के शब्दों का अतिरिक्त साथ मिल रहा है। फीर ऐसा क्यों है कि हम अक्सर प्रधानमंत्री के नाम के साथ आदर सूचक शब्द को  भूल जा रहे है।  प्रधानमंत्री के प्रति अपना स्नेह , लाड , और निकटता दिखाने में मोदी कह देना बिल्कूल गलत नहीं है लेकिन व्यहारिकता में  ऐसा कहना थोड़ा अटपटा सा लगता है । मैं कल एक हॉलीवुड मूवी देख रहा था । मूवी का हीरों अमरिकन राष्ट्रपति को मिस्टर प्रेसिडेंट कह रहा था । अचानक मेरे खाली दिमाग में एक सवाल ने दस्तक दी । सवाल था, तुम अपने प्रधानमंत्री को क्या कहते हो ? मेरे दिमाग ने तुंरत रिप्लाई दिया "मोदी" । लेकिन पहली बार मुझे ये कुछ अटपटा सा लगा । फीर कुछ देर रुक कर मेरे दिमाग ने पुन: रिप्लाई किया "श्री प्रधानमंत्री" तभी मेरी आधी अधूरी अंग्रेजी बोल पड़ी ,अऱे नहीं "मिस्टर पीएम" पर दोनों ने ही मुझे राहत दी और अहसास कराया कि मै क्या भूल रहा था। मै ये सबकुछ किसी व्यक्ति विशेष के प्रशंसक के रुप में नही लिख रहा हू । मै तो बस एक अनायास आये सवाल को आप सभी से साझा कर रहा हू ,और ये उम्मीद करता हू की आप में से ही कोई भाषा वैज्ञानिक प्रधानमंत्री के लिए और भी नये आदर सूचक शब्द बनाएगा क्योकि ये दौर  है"मेकइनइंडिया" का । स्मृत कुमार



1 comment:

  1. फीर ऐसा क्यों है कि हम अक्सर प्रधानमंत्री के नाम के साथ आदर सूचक शब्द को भूल जा रहे है। प्रधानमंत्री के प्रति अपना स्नेह , लाड , और निकटता दिखाने में मोदी कह देना बिल्कूल गलत नहीं है लेकिन व्यहारिकता में ऐसा कहना थोड़ा अटपटा सा लगता है

    ReplyDelete